Powered By Blogger

Wednesday, January 1, 2020







गाजर  
**********************
*******************************
************************************                
  सुपर फूड/गाजर
*****************************
*******************************
*****************************
 गाजर की सब्जी है जो कई रंगों में मिलती है विशेषकर लाल, काली एवं नारंगी आदि रंगों में पाई जाती है। यह पौधे की जड़ होती है जो खाने के काम में लाई जाती है। स्वास्थ्य के लिए बेहतर मानी जाती है। गाजर को वैज्ञानिक भाषा में डॉकस कैरोटा नाम से जाना जाता है।
 गाजर प्रति 100 ग्राम में 40 किलो कैलोरी ऊर्जा पाई
जाती है वहीं इसमें कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन विटामिन-ए बीटा कैरोटीन, राइबोफ्लेविन,  विटामिन-बी सिक्स, विटामिन सी, कैल्शियम लोहा, मैग्नीशियम, फॉसफोरस, पोटैशियम, सोडियम आदि तत्व की प्रचुरता पाई जाती है।
गाजर एक ऐसी सब्जी है जिसमें पौष्टिक तत्वों की कमी नहीं है। गाजर खाने से न सिर्फ शरीर को पौष्टिक
तत्व प्राप्त होते बल्कि बीमारियों से छुटकारा भी मिल जाता है।









अनेकों विटामिन और खनिज लवणों से परिपूर्ण होने के कारण इसका सेवन रोजाना करने से कब्ज, एसिडिटी से लेकर कील मुंहासे तक छुटकारा मिल सकता है। गाजर में पर्याप्त मात्रा में एंटी आक्सीडेंट पाए जाते इसलिए यह सेहत के लिए बहुत गुणकारी है।गाजर हर प्रकार से शरीर के लिए लाभकारी है। गाजर खाने से शरीर का रंग भी गाजर जैसा हो जाता है। गाजर शरीर में एक टानिक का कार्य करती है। बच्चे, बूढ़े एवं हर वर्ग के व्यक्ति प्रयोग कर सकते हैं। जूस के रूप में तो कभी कच्ची खाकर मुंह, मसूढ़ों को मजबूत बना सकते हैं।
 आंखों की रोशनी, दांतों और मसूढ़ों के रोग, मस्तिष्क की बीमारी, पाचन क्रिया की समस्या, बाल और त्वचा की समस्या को दूर करती है। यह मधुमेह और कैंसर में भी लाभकारी होती है। इसके स्वास्थ्य लाभ को देखते हुए से सुपर फूड भी कहा जाता है। बेहतर पाचन तंत्र के लिए इसका सेवन कच्ची या सलाद के रूप में किया जाना लाभप्रद है।    

गाजर में कैरोटिनाइड और डाइटरी फाइबर पाए जाते हैं जो शरीर के लिए लाभकारी होते हैं। गाजर को किसी भी रूप में प्रयोग किया जा सकता है चाहे कच्चे रूप में या फिर सब्जी के रूप में या जूस के रूप में।
इसमें कई विटामिन पाए जाते हैं इसलिए कई रोगों में लाभप्रद है। इससे शरीर को ऊर्जा प्राप्त होती है। नियमित सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज हो जाती है, हृदय से संबंधित बीमारी, उच्च रक्तचाप में लाभप्रद होती है वही मसूड़े साफ रहते हैं तथा कैविटी नहीं बनती वहीं मुंह में दुर्गंध दूर हो जाती है।
गाजर खाने से कैंसर में लाभ होता है। गाजर कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से रोकती है वही इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर मिलते हैं जो हमारी पाचन क्रिया को सुचारू बनाते हैं। यदि उम्र तेजी से बढ़ रही हो और चेहरे पर झुर्रिया पड़ रही हो तो भी उनको मिटाने में सहायक है। गाजर हड्डियों को स्वस्थ रखती है क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। हमारे इम्यून सिस्टम को ठीक रखती है जिसे विभिन्न रोगों से बचा जा सकता है।
 गाजर का जूस महिलाओं में मासिक धर्म में तथा रजोनिवृत्ति को स्थिर करने के काम भी आती है। मधुमेह में भी कुछ शोध बताते हैं कि लाभप्रद है, हार्टअटैक से गाजर बचाती है वही गर्भावस्था के दौरान गाजर का सेवन मां और बच्चे के लिए लाभप्रद होता है।
 शरीर के अंदरूनी सफाई करती है वही चमकती हुई त्वचा, दाग-धब्बों से बचने के लिए गाजर प्रयोग की
जाती है।  सूर्य की तेज किरणों से त्वचा को बचाती है वहीं बाल झडऩे की समस्या हो तो उसमें भी गाजर का उपयोग किया जाना चाहिए। चाहे गाजर का जूस बनाकर, कच्चा, सलाद के रूप में या फ्राई करके ,आलू मिलाकर सब्जी बनाकर या गाजर का हलवा बनाकर खाया जा सकता है।
 जहां तक काली गाजर अधिक पौष्टिक मानी जाती है वही लाल गाजर भी कोई कम नहीं है। गाजर का अधिक सेवन करने से जी मचला सकता है, दस्त की समस्या बन सकती है वहीं एलर्जी भी हो लेकिन गाजर प्रतिदिन जरूर सेवन करना चाहिए।
 विशेषकर जो बच्चे प्रतिदिन पढ़ते हैं तथा बुद्धि में कमी आती है उनकी बुद्धि तेज नहीं चलती उन्हें गाजर का जूस नियमित प्रयोग करना चाहिए। विवाह शादियों में गाजर का हलवा, गाजर पाक बहुत प्रसिद्ध है। ऐसे में सर्दी के समय यह मिठाइयां दुकानों पर भी उपलब्ध होती है और लोग चाव से खाते हैं जो वास्तव में गाजर खाने का एक तरीका है।
गाजर में तांबा, मैग्नीज तत्व भी पाया जाते हैं। जो काजल बैंगनी रंग की है वह भारतीय मानी जाती है
जबकि दूसरे देशों की गाजर का रंग काला या बैंगनी नहीं होता। यदि शुक्राणु की संख्या घट गई है तो गाजर का प्रयोग किया जाना चाहिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल भी घट जाता है वही प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाती है। फंगल संक्रमण को ठीक करने में गाजर लाभप्रद है वही गाजर खाने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं लेकिन नुकसान लाभ की तुलना में बहुत कम है।
            गाजर गाजर रट लो, गाजर सब्जी कहलाए
             जो गाजर का सेवन करे, रोगों से बच जाए।

** होशियार सिंह, लेखक, कनीना, जिला महेंद्रगढ़, हरियाणा**

No comments: