Powered By Blogger

Saturday, February 22, 2020

नींबू
**************************
********************
**************************

लेमन
***************************
*********************
**************************

सिट्रस लिमोन
*********************************
*******************
********************************

नीबू झाड़ीनुमा पेड़ है। इसकी शाखाएं कांटेदार, पत्तियां छोटी,पत्तीदार होता है। फूल सफेद होते हैं। नींबू का फल गोल तथा अंडाकार होता है। फल का छिलका हरा तथा पकने पर पीले रंग हो जाता  है। फल को काटने पर अम्लीय तथा सुगंधित रस युक्त पदार्थ प्राप्त हैं।
नींबू गर्म क्षेत्रों में पाया जाता है। यह माना जाता है कि भारत में ही सबसे पहले नींबू उगाया गया था। यह धरा पर, पहाड़ों पर भी पाया जाता है। नींबू बीज से या फिर दाब विधि से भी तैयार किए जाते हैं। इसकी कई किस्में काम में लाई जाती हैं जिनमें कागजी प्रमुख हैं।
 नींबू का पौधा पाला सहन नहीं कर सकता। यह विभिन्न प्रकार की भूमि में भली प्रकार उगता है।
नींबू के पौधे साधारणतया बीज से उत्पन्न किए जाते हैं। नींबू को एन,पी, के तत्वों के अतिरिक्त जस्ता, बोरोन, तांबा तथा मैंगनीज़ की भी जरूरत होती है। प्राय किसान नींबू के पेड़ों के बीच गाजर, टमाटर, मूली, मिर्चा तथा बैगन आदि की पैदावार भी ले लेते हैं। फल साल में दो बार आते हैं।

नींबू से तेल, पेक्टिन, सिट्रिक अम्ल, रस, स्क्वाश आदि तैयार किए जाते हैं। विटामिन-सी की मात्रा अधिक पाई जाती है। नींबू स्फूर्ति देने वाला और रोगों को दूर करने वाला माना जामा है। नीबू में विटामिन-ए, विटामिन-बी और सी पर्याप्त मात्रा में मिलता है। इसके अतिरिक्त इसमें पोटैशियम, लोहा, सोडियम, मैग्रेशियम, तांबा, फास्फोरस और क्लोरीन, प्रोटीन, वसा और कार्बोज भी पर्याप्त मात्रा में हैं।
विटामिन सी से भरपूर नीबू शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है, एंटीआक्सीडेंट का काम करती है तथा कोलस्ट्राल भी कम करती है। नींबू में विटामिन-सी शरीर के लिए लाभकारी होती है जिसका सेवन भी नुकसानदायक नहीं होता। रक्ताल्पता में लाभ प्रदान करता है। नींबू की विटामिन-सी भविष्य में होने वाली जुकाम से छुटकारा दिलाती है। नींबू रस एवं शहद शरीर को स्फूर्ति देता है। नींबू गर्मी में राहत, हैजे से बचने, लू से बचाने में भी लाभकारी होता है। विश्व में सबसे अधिक नीबू का उत्पादन भारत में होता है। चक्रधर नामक किस्म खट्टा नीबू की बीज रहित किस्म है। फलों में लगभग 52 प्रतिशत तक रस मिलता है।
  वैज्ञानिक शोध में नीबू का रस मानव शुक्राणु को मार सकता है वहीं एचआईवी विषाणु को भी हानि पहुंचाता है। कैंसर में भी काम आता है। इसमें
कार्बोहाइड्रेट, शर्करा, आहारी रेशे,प्रोटीन, थायामिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन बी-6,फोलेट,विटामिन-सी, कैल्शियम, लोहा, मैगनीशियम,मैंगनीज, फास्फोरस,
पोटैशियम,जस्ता आदि पाए जाते हैं।

नींबू का रस खाने में, छिलके का उपयोग खाना पकाने में काम आता है। नींबू में कई रासायनिक पदार्थ पाए जाते हैं। नींबू का रस, छिलका, और छिलका विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों और पेय में उपयोग किया जाता है। पूरे नींबू का उपयोग मुरब्बा, नींबू दही और नींबू लिकर बनाने के लिए किया जाता है। नींबू का रस नींबू पानी, शीतल पेय, बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।
नींबू के रस का उपयोग कुछ खाद्य पदार्थों पर सुरक्षित रखने के रूप में भी किया जाता है।
नींबू से आचार भी बनाया जाता है। संरक्षित नींबू का उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में किया जाता है। छिलका पेक्टिन बनाने में काम आता है वहीं नींबू का तेल भी काम का होता है। वहीं इसके
पत्ते चाय बनाने में काम आते हैं। नींबू का रस सफाई के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। नींबू का तेल क्लीनर और पालिश के रूप में किया जाता है। यह कीटनाशी भी होता है।
  नींबू वजन घटाने में, फैट को कम करने में,  हृदय रोग के जोखिम को भी कम करने,गुर्दे की पत्थरी हटाने, गुर्दे की पत्थरी रोकने, कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी रोकथाम का काम करता है। यह अग्नाशय से बचाता है। नींबू सुबह खाली पेट पीने से पाचन में मदद करता है, कब्ज जैसी समस्या से निजात मिलती है। नींबू वायरल संक्रमण में मदद करता है। दांतों और मसूड़ों के दर्द के लिए भी नींबू लाभकारी है। नींबू का रस हृदय को स्वस्थ रखने में भी अहम भूमिका निभाता है।
   एनिमिया की बीमारी में लाभकारी है वहीं शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है वहीं
लीवर के लिए भी लाभकारी है। नींबू विटामिन-सी का बड़ा स्रोत है और विटामिन-सी निमोनिया जैसी गुर्दे की बीमारी पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। यहां भी नींबू में विटामिन-सी की अहम भूमिका देखी जा सकती है। विटामिन-सी कील मुंहासों और रोसासिया जैसी त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर कर सकता है। नींबू विटामिन-सी से समृद्ध होता है तनाव के दाग दूर करने, बुढ़ापे की झुर्रियों को कम करने के लिए नींबू कारगर हो सकता है। नींबू सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से त्वचा की रक्षा भी करता है। त्वचा संबंधी गंभीर परेशानियों के लिए भी नींबू के गुण देखे गए हैं। नींबू में विटामिन-ई गुण होता है, जो एंटीआक्सीडेंट से समृद्ध होता है। यह एक्जिमा जैसे त्वचा रोगों से निजात दिलाने में मदद कर सकता है। बालों के लिए भी नींबू लाभकारी है। विटामिन-सी से समृद्ध नींबू बालों की झडऩे की समस्या से निजात दिलाने का काम करता है।
  नींबू कब्ज, मधुमेह,स्कर्वी रोग में लाभप्रद, आग से जले के निशान मिटाने, स्वस्थ नाखून एवं त्वचा के लिए, अदृश्य स्याही तैयार करने, अस्थमा, कैंसर, गर्भ निरोधक, शरीर को हाइड्रेट करने, हृदय की कार्यक्षमता बढ़ाने में काम आता है वहीं लोग शनिवार को बुरी नजर से बचाने के लिए टोटके भी करते हैं।

नींबू में जहां लाभकारी गुण पाए जाते हैं वहीं हानिकारक प्रभाव भी पैदा करता है। नींबू में सिट्रिक एसिड अधिक सेवन दांत को नुकसान पहुंचा सकता है। एलर्जी का कारण बनता है,दस्त, पेंट की ऐंठन भी पैदा कर सकता है।  को नियंत्रित कर सकते हैं।  निकल जाते हैं. कई बार इनके ज्यादा निष्कासन से डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. नींबू-पानी के ज्यादा सेवन से पोटैशियम की कमी भी हो सकती है।






























**होशियार सिंह, लेखक,कनीना,हरियाणा**

   निंबू
         (सिटस लिमोन)
घर, खेत, जंगल में मिलता
हरा, पीला सिट्रस का फल
                 नींबू यही कहलाता जग में
                 कई समस्याओं का यह हल,
एशिया की उत्पत्ति कहलाए
खट्टा स्वाद सभी को लुभाए
                  स्कर्वी रोग को दूर भगाता है
                 कोकटेल पार्टी में काम आए,
सोफ्ट ड्रिंक्स बनाए जाते हैं
सफाई के लिए प्रसिद्ध होता
                 डिजिटल घडिय़ों को दे शक्ति
                  कई दवाओं में यह भरा होता,
अदृश्य स्याही बनाई है जाती
एंटीबायोटिक्स, एंटी वायरल
                 कितने ही रूपों में काम आए
                  गुर्दा, लिवर, पैंक्रियाज बचाए
स्वस्थ हृदय और दिल बचाए
मुख, दांत एवं त्वचा को
बचाए        

                इंसान को स्वस्थ बनाता रहता
                नाखून, दांत,बाल, त्वचा बचाए

जोड़ों के दर्द दूर करता है नींबू
उल्टी और जब भी जी मचलाए
                अचार बनाए, सब्जी जब बनाए 
                 नींबू डालकर खाकर मन लुभाए,
घरेलू पद्धति में बड़ा ही उपयोगी
पित, वात को पास न आने पाए              

                 बहु उपयोगी नींबू का पौधा होता
                नींबू में बीजों बहुत से पाए जाए
  बहु उपयोगी नींबू का पौधा होता
घर में ले आए, घर में ही ले आए

               कितने ही रोगों में गुणकारी है
               किसी भी रूप में खाइये आइये



   
           
***होशियार सिंह, लेखक, कनीना**






No comments: