Powered By Blogger

Saturday, March 28, 2020

टिमोथी घास
******************
**************************
**************************

फलीमी प्रेटेंस
**************************** ***************************** ** *
बिल्ली पूंछ घास
**************************** ***************************** ***************

टिमोथी
**************************** ***************************** **********
तिमोथी घास कई देशों में बारहमासी घास है। इसकी एक दर्जन प्रजातियां पाई जाती हैं।
इसका नाम टिमोथी हैनसन के नाम पर रखा गया है जो अमेरिका के किसान और कृषिविद् थे। यह घास और पशुओं के चारे का एक बड़ा स्रोत बन गया।
टिमोथी घास लंबी घास है जिसकी लंबी पत्तियां पाई जाती हैं। पत्तियां बाल रहित होती हैं जो मुड़ी हुई होने की बजाय लुढ़क जाती हैं और नीचे  से गहरे भूरे रंग की होती हैं। फूल चौड़ा होता है, जिसमें घनी बराबरी के साथ स्पाइकलेट्स होते हैं। इसके पुंकेसर गुलाबी होते हैं।
टिमोथी घास ठंड और सूखे के लिए इसके प्रतिरोध के लिए जानी जाती है और इस प्रकार सूखी एवं रेतीली मिट्टी में बढऩे की क्षमता होती है। काटने के बाद यह धीरे-धीरे बढ़ता है।
 टिमोथी घास को हर्ड ग्रास रखा गया था लेकिन टिमोथी हेंसन ने इसकी खेती को बढ़ावा दिया था।
यह आमतौर पर मवेशियों के चारे के लिए और विशेष रूप से घोड़ों के लिए घास के रूप में उगाया जाता है। इसमें फाइबर अधिक होता है जो कठोर माना जाता है। यह घासघोड़ों के लिए गुणवत्ता पोषण प्रदान करता है। टिमोथी घास घरेलू पालतू खरगोशों, गिनी सूअरों के लिए एक मुख्य भोजन है।
कुछ कैटरपिलर इसे खाते हैं। इसका पराग एक आम एलर्जीन है। यह बुखार वैक्सीन के छोटी मात्रा में प्रयोग होती है जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को पुनर्निमित करती है।
पौधे सर्दियों के माध्यम से बने रहते हैं। मृत, पुआल रंग के फूल के तने बने रह सकते हैं, लेकिन केवल थोड़े समय के लिए, और विशिष्ट स्पाइक जैसे पुष्पक्रम द्वारा पहचाने जाते हैं।
फेलियम अल्फिनम एक जंगली टिमोथी है जो  एक लोमड़ी की तरह हो सकता है।
टिमोथी कैनरी घास एक अन्य प्रजाति, पशुधन के लिए विषाक्त है। टिमोथी का उपयोग मुख्य रूप से घास के लिए किया जाता है लेकिन चारागाह और साइलेज के लिए भी। यह स्वादिष्ट और पौष्टिक है।
टिमोथी को आवरण प्रयोजनों, फिल्टर स्ट्रिप्स, जलमार्ग, और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्र अनुप्रयोगों के लिए मिश्रण में फलियां और / या अन्य घास के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है।
इसमें रेशेदार जड़ प्रणाली होती है। इसके पत्तों में समानांतर शिरा विन्यास पाया जाता है। पत्तियां लंबाई में लंबी होती हैं और लगभग 1 द्बठ्ठष्द्ध4 इंच चौड़ी होती हैं, जो टिप की ओर धीरे से संकुचित होती हैं। बीज बहुत छोटा है और आम तौर पर चमक में संलग्न रहता है।
 सीमित नमी की स्थिति के तहत, यह एक खराब वसूली करता है और सूखे या लंबे समय तक उच्च तापमान को सहन नहीं करता है। टिमोथी बहुत ही ठंडे तापमान और बर्फ के जमाव के लिए उच्च सहिष्णुता है। इसकी खेती भी की जाती है।
टिमोथी उर्वरकों के लिए अत्यधिक उत्तरदायी है। जुगाली करने वाले, सूअर, मुर्गी, खरगोश, घोड़े, मछली और क्रसटेशियन के लिए सिफारिशों के लिए महत्वपूर्ण होती है। बीज से नया पौधा संभव है।
 घास, सिलेज और चारागाह।के काम आती है।
घास पराग एलर्जी (हे फीवर) के लक्षणों को कम करती है।





**होशियार सिंह, लेखक,कनीना,हरियाणा**

No comments: