Powered By Blogger

Sunday, March 15, 2020



नकली सूरजमुखी
******************
**************************** ********************
हेलिओप्सिस हेलियनथोइड्स
**************************** ***************************** **************************

अर्ली सनफ्लावर, स्वीट स्मूदी ऑक्साई, फाल्स सनफ्लाव
**************************** ***************************** *********
झूठी सूरजमुखी
**************************** ***************************** *********************
नकली सूरजमुखी वास्तव में दूर से असली सूरजमुखी से मिलती जुलती होती है। इसलिए इसे नकली या झूठी सूरजमुखी भी कहा जाता है। यह एक खरपतवार है जो किसानों के लिए सिरदर्द बनती जा रही है।
  सूरजमुखी का हेलियंथस जीनस होता है जबकि हेलियंथाइड्स का यूनानी भाषा में अर्थ होता है कि सूरजमुखी जैसा अर्थात नकली सूरजमुखी कहलाता है।
यह एस्टर परिवार से संबंधित होता है। यह फूलों की एक प्रजाति है। हेलियंथस हेलियंथोठड्स को ऑक्साई, चिकनी ऑक्साई और झूठे सूरजमुखी के नामों से जाना जाता है। यह अमेरिका के मूल निवासी है। हेलिओप्सिस हेलियनथोइड्स एक बारहमासी पौधा होता है जो झाड़ीनुमा बन जाता है। एक ही जगह कई पौधे एक कालोनी के रूप में उगते हैं। जंगलों में तथा बंजर भूमि पर अपने आप उग जाता है। दांतेदार पत्ती और बनावट में चिकने या बालों या खुरदरे हो सकते हैं। गर्मियों में भारी मात्रा में फूल खिलते हैं। फूलों का एक गुच्छा लगता है। फूल पीली किरण के फूल होते हैं जो आमतौर पर बीज में बदल जाते हैं।
ये जंगलों में, सड़क, नहर के किनारे, पुराने बंजर खेतों में मिल सकते हैं। गर्मी आने के बाद इनमें आब आ जाती है। ये पौधे गहरे हरे रंग के होते हैं। दूर तक फूल दिखाई पड़ते हैं क्योंकि फूलों का आकार बड़ा होता है। ये पौधे द्विबीजपत्री होते हैं जिनके अक्सर मूसला जड़े पाई जाती हैं।
 गर्मी में पौधे कड़े और लंबे हो जाते हैं। इनके फूल विभिन्न रंगों के हो सकते हैं। पौधा कठोर, शाखित तनों के साथ एक सामान्य, पांच फीट का बारहमासी; सूरजमुखी के समान सिर; और विपरीत, दांतेदार पत्ते। कोन के आकार की केंद्रीय डिस्क और विपरीत, दांतेदार, सरल पत्तियों के साथ एक पीले सूरजमुखी का फूल खिलता है जो आद में पंखुडिय़ां गिरा देता है और बीजों में बदल जाता है।
यह पौधा असली सूरजमुखी की तरह दिखता है। यह दूर तक दिखाई दे ऐसे बाग तैयार करने के काम आता है। पूरे ही विश्व में विभिन्न देाों में पाया जाता है।
आसानी से विकसित और विकसित होने के लिए, हेलिओप्सिस हेलियनथोइड्स लंबे समय से यूरोप में लोकप्रिय हैं। पशुधन और हिरण कभी-कभी इसको चरते हैं। नकली सूरजमुखी का अमृ










त तितलियों और अन्य परागणकों को आकर्षित करता है। पक्षी बीज को खाद्य स्रोत के रूप में उपयोग करते हैं। पत्तियां पौधे के शीर्ष पर लगातार तने से जुड़ी होती हैं। पौधे में एक ही फूल का सिर हो सकता है या कई पीले फूलों के साथ कई तनों में शीर्ष पर शाखित हो सकता है। यह अक्सर जुलाई से अगस्त तक गर्मियों में खिलना शुरू होता है और दो महीने तक फैलता है। यह  खेतों के किनारे और घने और बेकार इलाकों में उगते हुए पाया जा सकता है। यह प्रजाति कुछ सूखे को सहन करती है।
फूलों में एक हल्का स्वाद होता है और इसे गार्निश के रूप में या सलाद में इस्तेमाल किया जा सकता है। फेफड़ों की परेशानी के उपचार के लिए, ऑक्स-आई का उपयोग औषधीय पेय में किया गया है। बुखार को कम करने और कफ को कम करने के लिए पत्तियों का उपयोग एक मजबूत चाय में किया गया है। तने का उपयोग मलेरिया के इलाज के लिए किया गया है।
  नकली सूरजमुखी औषधीय पेय में उपयोग किया जाता है। फेफड़ों की तकलीफ का इलाज,  बुखार को कम करने के लिए पत्तियों की चाय प्रयोग की जाती हैं। शहद के अलावा चाय कफ को ढीला करती थी।

 मलेरिया के इलाज में इस्तेमाल होता है। यह पौधा सैकड़ों फूलों का उत्पादन करता है।  इसके फूल की पंखुडिय़ां सूरज-किरण के आकार की होती हैं। वे पूर्ण सूर्य या भाग की छाया में भी अच्छी तरह से खिलते हैं। ये लंबे समय तक सूखा और गंभीर सर्दियों को सहन करते हैं। एफिड पक्षी बहुत आकर्षित होता है।
यह पौधा किसान के बहुत कम काम आता है। पौधे को काटकर उपले बनाकर इसके पतवार पर सूखाते हैं वहीं कभी कभार कुछ जंतु इसे खाते हैं। सूरजमुखी की भांति इसके बीजों में तेल पाया जाता है जो किसी सोजन एवं दर्द को दूर करने के लिए काम में लाया जाता है। जब पौधा सूख जाता है तो ईंधन के रूप में भी काम में लेते हैं। इससे हरी खाद भी बनाई जा सकती है। इस पौधे को काटकर भूमि में हरे रूप में दगा दिया जाता है जो खाद का काम करता है।
पौधे पर अभी प्रयोग हो रहे हैं। ऐसे में बिना किसी बेहतर डाक्टर की सलाह के खाने के रूप में से प्रयोग नहीं करना चाहिए।
**होशियार सिंह, लेखक,कनीना,हरियाणा**

No comments: