Powered By Blogger

Thursday, March 5, 2020

मूसना
**************************** ***************************** ********************** ***

कान के बीज
**************************** ***************************** ******************
 वेकारिया
**************************** ***************************** *************

वैकेरिया हर्पेनिका
**************************** ***************************** ************************

काउ काकल, काउ सोपार्ट, काउहर्ब, काउ बेसिल
**************************** ***************************** ***************************** ******

मूसना एक शाक है जो सर्दियों के मौसम में बहुतायत में मिलता है। ग्रामीण क्षेत्रों में इसे खरपतवार समझकर उखाड़ दिया जाता है। मेथी तथा कई अन्य फसलों के साथ स्वयं उग जाता है और बहुत जल्दी फलने फूलने लगता है।    

            मूसना को काउहर्ब, काउकॉक, काउ बेसिल, काउ सोपवार्ट और प्रेयरी नक्काशी आदि कई सामान्य नामों से जाना जाता है। इसकी उप-प्रजाति को पहले अलग प्रजातियों के रूप में माना जाता था किंतु अब एक ही माना जाने लगा है।
यह एक वार्षिक जड़ी-बूटी है जिसमें नीले-ग्रे, मोमी हर्ब और पीले गुलाबी फूल होते हैं। इसके पत्ते गहरे हरे रंग के तथा किनारे उभरे हुए किंतु बीच से नाली जैसे होते हैं।
यह यूरेशिया का मूल निवासी है लेकिन कई अन्य क्षेत्रों में एक प्रचलित प्रजाति और एक सामान्य खरपतवार के रूप में पाया जा सकता है। ग्रामीण क्षेत्र के लोग इसे उखाड़कर फेंक देते हैं क्योंकि यह फसल के साथ खड़ा हो जाता है।
वेकारिया के बीजों का उपयोग चीनी चिकित्सा में किया जाता है। यह चाइनीज दवा वांग बु लियू जिंग बनाने के काम आती है जो रक्तस्राव के मामलों में अनब्लॉक को रोकता है। इसके अलावा डिसमेनोरियल, अनियमित मासिक, गठिया के लिए काम आती है वहीं सूजन को कम करता है, दूग्ध स्रवण को बढ़ावा देता है, स्तनों और अंडकोष की दर्दनाक सूजन का इलाज करता है।
     आमतौर पर स्तन विकारों के लिए उपयोग किया जाता है जैसे अपर्याप्त स्तनपान और स्तन फोड़े और सूजन आदि प्रमुख हैं। यह पेशाब और दूध के स्राव को बढ़ावा देने, रक्त परिसंचरण को सक्रिय करने और सूजन से राहत देने के लिए माना जाता है।
वैकेरिया एक वार्षिक पौधा है जो चीन और मध्य और दक्षिणी यूरोप के कुछ हिस्सों में उगता है। इसे काउहर्ब या गाय साबुनवाले के रूप में भी जाना जाता है। यह पौधा लगभग ढाई फीट की ऊंचाई तक बढ़ता है, जिसमें गुलाबी और सफेद रंग के फूल लगे होते हैं। पूरे पौधे को गर्मियों में काटा जाता है, फिर धूप में सुखाया जाता है। सूखने के बाद, बीज उनके गोले से हटा दिए जाते हैं, फिर फिर से सूख जाते हैं।
 बीजों का उपयोग कच्चे के बाद किया जा सकता है। इसके बीज काले रंग के तथा उन पर कांटेनुमा आकृतियां पाई जाती हैं।
पारंपरिक चीनी चिकित्सा में, वेकारिया के बीज में कड़वा और तटस्थ गुण होते हैं और ये लिवर और पेट से जुड़े होते हैं। इनका मुख्य कार्य रक्त को मजबूत करना है। आमतौर पर वेकेरिया के बीज का उपयोग डिसमेनोरिया या दर्दनाक माहवारी जैसी स्थितियों के उपचार के लिए किया जाता है, साथ ही प्रसव के बाद अपर्याप्त स्तनपान और मास्टिटिस। हाल के वर्षों में कुछ चिकित्सकों ने प्रोस्टेट ग्रंथि की सूजन के इलाज के लिए कुसुम और अन्य जड़ी-बूटियों के संयोजन में वेकेरिया के बीज का उपयोग किया है।
कान में एक्यूप्रेशर या एक्यूपंक्चर करते समय कई एक्यूपंक्चर चिकित्सक भी वेकेरिया के बीज का उपयोग करते हैं। बाह्य रूप से, कुछ त्वचा की स्थिति का इलाज करने में मदद करने के लिए जीवाणु के बीजों को पाउडर के रूप में आधार बनाया जा सकता है।
अधिकांश हर्बल दुकानों, एशियाई बाजारों और विशेष दुकानों में साबुत, सूखे वेकेरिया के बीज पाए जा सकते हैं।
वैकेरिया के बीजों में सैपोनिन नामक रासायनिक यौगिक होते हैं, जो आमतौर पर नुकसान पहुंचाए बिना शरीर से गुजरते हैं, लेकिन बड़ी मात्रा में सेवन किए जाने पर विषाक्त हो सकते हैं। इसलिए, गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं द्वारा वेकेरिया के बीज का अत्यधिक उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
 बीज और पौधे के अन्य भागों में सैपोनिन  होता है। 
सैपोनिन कई पौधों में पाए जाते हैं, जिनमें कई ऐसे होते हैं जो अक्सर भोजन के लिए उपयोग किए जाते हैं। बड़ी मात्रा में भोजन करना उचित नहीं है जिसमें सैपोनिन होता है। सैपोनिन्स कुछ प्राणियों के लिए बहुत अधिक विषैले होते हैं जैसे कि मछली, और शिकार करने वाली जनजातियों ने मछली को मारने या मारने के लिए पारंपरिक रूप से बड़ी मात्रा में उन्हें नदियों, झीलों आदि में डाल दिया है।
  मूसना पुराने कम पीठ दर्द के के लिए लाभकारी माना जाता है। यह अनिद्रा के लक्षणों को कम करने के लिए प्रयोग किया जाता है। कान के बीज का उपयोग करने से दर्द सहनशीलता बढ़ सकती है।
 एक वेकेरिया पौधे से छोटे काले बीज चिपकने से जुड़े होते हैं और स्वास्थ्य के मुद्दों के लिए उपयोग किए जाते हैं। बीज में सुधारात्मक गुण होते हैं। ये प्रतिरक्षा प्रणाली को संतुलित करने में मदद करेंगे और दर्द को रोकने वाले रुकावटों को दूर करके शरीर की मरम्मत करते हैं और शरीर को ठीक करेंगे।
  वास्तव में यह वार्षिक फूल और शाकाहारी पौधे की एक प्रजाति है। चीन के मूल निवासी, वेकारिया हेपैनिका के बीज पारंपरिक चीनी चिकित्सा में रोगजनक, मूत्रवर्धक, रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने वाले और एनाल्जेसिक के रूप में कार्य करते हैं, जो महिलाओं और त्वचा के अल्सर  सहित बीमारियों और स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में उपयोग किया जाता है।
वेकेरिया हेपैनिका के बीजों को कड़वा और तटस्थ गुण माना जाता है और यकृत और पेट के मेरिडियन के साथ जुड़ा हुआ है।










वेकेरिया हर्पेनिका बीज और एंजेलिका जड़ का उपयोग खोपड़ी की समस्याओं के इलाज के लिए बाहरी रूप से किया जा सकता है।
वैकेरिया हर्पेनिका के बीज बाहरी रूप से त्वचा के अल्सर के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
**होशियार सिंह, लेखक,कनीना,हरियाणा**

No comments: