Powered By Blogger

Friday, December 13, 2019

 पालक
*******************************
******************************
***********************************


सर्दियों में गहरी हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक प्रमुख पालक होता है। वैज्ञानिक भाषा में इसे स्पाइनेशिया ओलीरेसी नाम से जाना जाता है। यह कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटैशियम, फास्फोरस के अतिरिक्त विभिन्न विटामिनों से परिपूर्ण होता है। शीत ऋतु में अत्यधिक मात्रा में उगाया जाता है। यह पाला भी सहन कर सकता है। उसका तना एवं पत्ते सभी खाए जाते हैं। इसके फूलों में हवा द्वारा परागण होता है ऐसे में दो प्रजातियां पास पास नहीं बोनी चाहिए वरना शुद्ध रूप में नहीं पैदा हो पाएंगे।
 पालक स्वास्थवर्धक सब्जी मानी जाती है जो लोहे से परिपूर्ण होती है। इसमें मिलने वाला लोहा शरीर द्वारा आसानी से सोख लिया जाता है। इसलिए पालक खाने से खून के लाल कणों में वृद्धि होती है और एनीमिया जैसा रोग नष्ट हो जाता है।
जो जन सेब जैसे महंगे फल नहीं खा सकते उन्हें पालक जरूर खाना चाहिए। यह हर स्थान पर उपलब्ध होता है तथा सस्ता भी होता है। पालक में लोहा, प्रोटीन, विटामिन ए और सी की प्रचुरता पाई जाती है। रक्ताल्पता को दूर करने में इसका अहम रोल होता है। लोहे की कमी से शक्तिहीन शरीर, निस्तेज हो जाता है वहीं शरीर में दुर्बलता आदि की परेशानियां आ जाती है। ऐसे में पालक खाने से हृदयघात कम, सीने व फेफड़ों की जलन में भी लाभप्रद है। पालक गुणकारी भाजी है। इसके जहां पराठे, भाजी, रायता, कोफ्ता विभिन्न प्रकार की सब्जियों में डालने के काम में लाया जाता है। इसकी सब्जी अति जायकेदार बनती है। चाहे पनीर पालक बनाना हो या फिर पालक आलू पालक की सब्जी, पालक सब्जी के गुणों में अंतर ला देता है।
पालक कई प्रकार के पाए जाते हैं। यह वजन घटाने में, कैंसर में लाभकारी माना जाता है वहीं आंखों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है, मस्तिष्क को स्वास्थ्य रखने, तंत्रिका तंत्र को सुचारू रखने एवं हड्डियों के को स्वस्थ रखने में अहं भूमिका निभाता है।  ब्लड प्रेशर नियमित रखता है, एनीमिया के शिकार व्यक्ति पालक का उपयोग करके इस रोग से बच सकते हैं।
स्वास्थ्य संबंधित अनेक समस्याओं को दूर करता है, रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। पालक खाने से शरीर को बहुत आराम मिलता है। पालक से मांसपेशियां स्वस्थ बनती है, आंखों के नीचे काले धब्बे हैं उन्हें भी दूर कर सकता है। पालक जरूर खाना चाहिए। अक्सर पालक कच्चा भी खाया जाता हैं वहीं पकाकर भी खाया जाता है। कई बार पालक का पानी निचोड़ कर फेंक दिया जाता है जो बहुत बुरी बात होती है। पालक के पानी को निचोड़कर जो पानी प्राप्त होता है उसे आटे को गूंथा जा सकता है। यहां तक कि बालों में पालक के पानी को लगाने से बाल भी स्वस्थ बनते हैं। पालक के जल से स्नान किया जाए तो भी शरीर में आराम मिलता है।
पालक एक ऐसी हरी सब्जी जो हर स्थान पर उत्पन्न होती है। यहां तक कि इसके अधिक देखरेख की आवश्यकता नहीं होती।

होशियार  सिंह लेखक कनीना महेंद्रगढ़ हरियाणा

No comments: