Powered By Blogger

Wednesday, December 11, 2019

  मां

***********************************

**************************************

******************************************
एक एक पैसे का मोहताज रानी का रोग देखकर डाक्टर ने कहा-आप कुछ दिनों की मेहमान हो। अगर तुम चाहो तो बेहतर दवाओं से कुछ दिनों की जिंदगी पा सकती हो। रानी ने हाथ जोड़कर डाक्टर से कहा-डाक्टर साहब, पहले ही मेरा परिवार भूखो मर रहा है। उस पर लाखो रुपये का इलाज करवाना मेरे बस की बात नहीं है। अगर कही हो सके तो मुझे एक लाख रुपये दे दो और मेरा शरीर खरीद लो। मेरे शरीर से विभिन्न अंग निकालकर बेच दो। मेरे बच्चे के लिए यह राशि काम आएगी। वो बेचारा उच्च शिक्षा पाना चाहता है किंतु पैसों का अभाव है। डाक्टर ने जब मरीज की बात सुनी तो हक्का बक्का रह गया। मरते मरते भी अपने बच्चे का हित चाहे वो मां ही हो सकती है। डाक्टर की आंखें भर आई। वह कुछ बोल नहीं सका और आगे बढ़ गया।
**होशियार सिंह, लेखक,कनीना,हरियाणा**

No comments: