Powered By Blogger

Wednesday, December 4, 2019

केला
*******************************
**********************************
******************************* 

मूसा बलबिसियाना
*************************************
****************************************
केला मूसा बलबिसियाना नाम से जाना जाता है। यह दुनिया का सबसे अधिक पेट भरने वाला फल है। कच्चा एवं पक्का दोनों रूपों में प्रयोग में लाया जाता है। घास जाति का पौधा होता है जो गलती पेड़ माना जाता है। यह एक झाड़ी होती है जिसका घास जाति में सबसे बड़ा फूल लगता है। भारत केले के उत्पादन में नंबर एक पर है।
इसमें 75 फीसदी पानी, 23 फीसदी कार्बोहाइड्रेट, तत्पश्चात प्रोटीन, वसा, पोटाशियम, विटामिन बी-6, विटामिन-सी, मैंगनीज इत्यादि पाए जाते हैं। कच्चा केला जहां सब्जी बनाने के काम आता है वही पका हुआ केला फल के रूप में सबसे अधिक खाया जाता है। केले के फूल जा खाए जाते वही पत्तों से छाता बनता है। कुछ जगहों पर केले के तने भी पका कर खाए जाते हैं।

कच्चा केला स्वादिष्ट सब्जी बनाने के काम आता है।  केले की गिनती स्वादिष्ट एवं गुणकारी फलों में की जाती है जो तुरंत पेट को भरने के काम आता है। यह हर जगह उपलब्ध होता है। केला रुक्षांस से भरपूर होता है जो पाचन तंत्र को और मधुमेह के लिए लाभप्रद है। यदि किसी के दस्त लग रहे हो तो भी केला काम में लाया जाता है। अक्सर उच्च रक्तचाप की समस्या होती है, इस समस्या को दूर करने में केला बहुत कारगर है क्योंकि इसमें पोटैशियम एक तत्व पाया जाता है जो हृदय के स्वास्थ्य को बनाए रखता है।
 यही नहीं दिल का दौरा पडऩे तथा दिल को तंदुरुस्त बनाने में भी केले का हाथ है। मस्तिष्क के लिए विटामिन बी-6 पाया जाता है जो हमारे तंत्रिका तंत्र को भी सही रखता है। वहीं हड्डियों एवं दांत स्वस्थ होते हैं। मधुमेह रोगियों के लिए भी कुछ गुण पाए जाते हैं। अक्सर माना जाता है कि मीठा खाना मधुमेह रोगियों को घातक होता है किंतु इसमें पोटैशियम पाए जाते हैं जो मधुमेह में लाभकारी है।
यदि खून की कमी हो तो केला क्योंकि लोहा पाया जाता है। तनाव से मुक्ति लेनी हो या शरीर में ऊर्जा की अधिकता लानी हो, आंखों की रोशनी बढ़ानी हो या पेट की बीमारियों के लिए केला लाभप्रद है। केले में रोग प्रतिरोधक क्षमता अर्थात इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है। केला मूड बदलने, वजन घटाने, अनिद्रा के शिकार व्यक्तियों के लिए लाभप्रद है वही पेट के अल्सर का उपचार के लिए बहुत फायदेमंद है।
 बढ़ती उम्र को रोकने, त्वचा में चमक लाने, त्वचा की मृत कोशिकाओं को खत्म करने में काम आता है वहीं केले के छिलके से मुंहासे दूर किए जा सकते हैं। खुजली आदि में भी लाभप्रद है। केला बालों के लिए तथा सुंदरता बढ़ाने के लिए भी प्रयोग किया जाता है। केले से बनाना शेक बनाया जाता है जो बहुत प्रसिद्ध है, जो हर जगह प्रयोग किया जाता है।
केला कभी कभी नुकसान भी कर सकता है जिसमें गैस, पेट में ऐठन आदि की समस्या कुछ लोगों में देखने को मिलती है।

  कैल्शियम अधिक होने के कारण उन रोगियों के काम आता है जो उच्च रक्तचाप रखते हैं, इसमें रेसे अधिक होने के कारण आंतों को साफ रखते हैं। वही हृदय संबंधित बीमारियों से बचाता है। आसानी से पच जाता है, इसे पोषक तत्वों का घर नाम से जाना जाता है जिसमें अनेकों विटामिन पाई जाती हैं। यह रक्तचाप को घटाता है वही खून की कमी को पूरा करता है। इससे अनेक प्रकार की रेसिपी बनाई जाती है। जिनके गुर्दे अच्छी प्रकार कार्य नहीं करते उन्हें अधिक केले नहीं खाने चाहिए। क्योंकि इनमें पोटेशियम अधिक पाया जाता है जो गुर्दों पर अधिक दाब डालता है। 
 **होशियार सिंह, लेखक,कनीना,महेंद्रगढ़,हरियाणा**
       केला


देखकर मन ललचाए
लो आज केला खाएं
मुसा जीनस कहलाए
कच्चा भी काम आए,

                  5 मीटर तक पौधा हो
                  पत्ता, टहनी काम आएं
                 कैंसर से हमें बचाता है
                अपने घर में केला लाए,

बीज रहित इसके फल
हरा, पीला, लाल, भूरा
कई रंगों में केला अमर
बिन केला जंगल अधूरा,

                           कच्चे फल स्टार्च से भरे
                          अफ्रीका इसकी उत्पत्ति
                         107 देशों में उगाया जाए
                         खाओ केला बदले मति,

फूलदार यह पौधा होता
कैंसर को यह दूर भगाए
फूलों की भी बने सब्जी
केला जन जन को हंसाए,

                      बर्मा में यह धार्मिक पौधा
                      उत्पाद में भारत नंबर वन
                     पेपर, फाइबर इससे बनते
                     रोगों से बच जाए जन तन,

पोटाशियम का एक स्रोत
विटामिनों का भरा हुआ है
गरीबों का पेट भरने वाला



जंगलों में भी खड़ा हुआ है।
     **होशियार सिंह, लेखक, कनीना**





No comments: